शनिवार, 7 फ़रवरी 2009

जनसत्ता के “खाकी निकरवालों” को मैं “ लाल” उमेश चुभता रहा

अपन के लोकतंत्र में लोक भी है, तंत्र भी है, फिर भी  स्वस्थ लोकतंत्र नहीं है; परिपक्व ना दिखने वाले मौजूदा लोकतंत्र में जो नहीं दिखता, वो है निःस्वार्थ भाव से जनसेवा का जज़्बा. सेवा के नाम पर महज कुर्सी की दौड़ है; इसे पाने के लिए जनसेवक का चोगा पहने 'अपने नेता' कुछ भी कर सकते हैं; कुछ भी का मतलब कुछ भी. अपनी ही पार्टी के नेताओं की काबिलियत पर प्रश्नचिह्न लगा कर निकम्मा नाकारा बता सकते हैं; अपनी ही पार्टी में विरोधियों का राजनीतिक कद छोटा करने के लिए बग़ावत भी करनी पड़े तो चूकते नहीं हैं. काला-सफेद सब कुछ कर सकते हैं.
     विपक्षी दलों की आलोचना तो सभी करते हैं लेकिन अपने देश के लोकतंत्र में ऐसी परम्पराएं पनप रही हैं कि विपक्षी दलों की ज़रूरत ही नहीं है. जो काम विपक्ष के नेता करते हैं वो अब अपनी ही पार्टी के लोग कर देते हैं.
   झज्जर ज़िले के मुंडाहेड़ा गांव में रैली के दौरान अपनी ही पार्टी के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह जिस तरह बरसे, उससे तो यही लगता है स्वस्थ लोकतांत्रिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है. राज्य के दो विपक्षी दलों कांग्रेस और इनेलो का काम अकेले केंद्रीय मंत्री कर रहे हैं. राव इंद्रजीत सिंह केंद्र में मंत्री हैं. मंत्री का मतलब देश के सबसे जिम्मेदार चुनिंदा लोगों में से एक. उन पर  राजनीतिक, सामाजिक और नैतिक जिम्मेदाजियों का भार सबसे अधिक है.  इसके बावजूद राव साहब ने  मुुंडाहेड़ा में खुल्लमखुल्ला कह दिया कि मुख्यमंत्री के संरक्षण में समाज जाति के आधार पर बंट रहा है. समाज में भाईचारा और सौहार्द खत्म हो रहा है. उन्होंने कहा- "यह कास्ट डिवाइड तभी खत्म होगा जब ऐसे इंसान को सीएम बनाया जाए जो सीएम बनके नेता ना बने, बल्कि नेता हो, वो सीएम बने.'' 

इस बहाने उन्होंने अपना सीएम बनने का दावा भी ठोक दिया और भावी योजना का एलान करते हुए यह भी कहा कि अगर मुझे मुख्यमंत्री बनाया तो कास्ट डिवाइड खत्म करने के लिए पूरा समय दूंगा.
राव साहब से एक सवाल बहुत ज़रूरी है. जब आप कांग्रेस में थे तब 2005 में गोहाना कांड हुआ और 2010 में मिर्चपुर कांड. मिर्चपुर में तो 90 साल के एक बुजुर्ग और एक दिव्यांग नाबालिग बच्ची जल कर मर गई थी. तब भाईचारे की भावना क्यों नहीं जागी. क्या तब आपने अपनी सरकार पर खुल्लमखुल्ला प्रहार किया था. क्या आप पीड़ितों से मिलने गए थे.
राव साहब क्यों भूल गए कि वो जिस पार्टी की सरकार में मंत्री हैं, मनोहर लाल उसी पार्टी के मुख्यमंत्री हैं. राव साहब मुख्यमंत्री के साथ अपनी ही पार्टी की भी फजीहत कर रहे हैं. परोक्ष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काबिलियत को भी चुनौती दे रहे हैं क्योंकि मनोहर लाल का चयन मोदी ने किया है.
इतिहास गवाह है कि लोकसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले राव साहब को अचानक आत्मज्ञान मिलता है कि 'हमारा' मुख्यमंत्री काम नहीं कर रहा है; उसे जगाने या खुद पार्टी से निकलने की पष्ठभूमि तैयार करने के लिए निकल पड़ते हैं 'रैली' का डंडा लेकर. 2014 के चुनाव से पहले भी यही हुआ; अपने मुख्यमंत्री  से तरह तरह के तरीकों से नाराजगी ज़ाहिर कर रहे थे. लब्बोलुआब यह है कि राव साहब को कोई मुख्यमंत्री नहीं भाता. रैली की रिपोर्ट पढ़ते समय अनायास मुंह से निकला-
सानू एक पल चैन ना आवे,
कोई सीएम मन को ना भावे
हाय मैं की करां
राव इंद्रजीत सिंह ने रैली में सहानुभूति बटोरने के लिए भी जबरदस्त पासा फेंका. उन्होंने एलान कर दिया कि 2019 का चुनाव उनका आखिरी चुनाव है और वो मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. कोई नेता आखिरी चुनाव कह कर चुनाव मैदान में उतरता है तो जनता सहानुभूति दिखा कर आखिरी इच्छा पूरी करने की कोशिश करती है. साथ में यह भी कह दिया कि कास्ट डिवाइड खत्म करने के लिए ऐसे इंसान को मुख्यमंत्री बनाना जरूरी है जो नेता हो; मुख्यमंत्री से नेता ना बना हो. इस लाइन से मनोहर लाल का पत्ता साफ कर खुद को यानी पके हुए नेता को मुख्यमंत्री बनाने की अपील कर रहे हैं. शायद राव साहब यह नहीं जानते कि चुनाव जीतने के लिए नेता होना ज़रूरी है; राजकाज चलाने के लिए नेता होना ज़रूरी नहीं होता. यह बात मनोहर लाल ने साबित कर दी है.
मुंडाहेड़ा में रैली कर राव साहब यह भी साबित करना चाह रहे थे कि वे अहीरवाल से बाहर भी बड़ी रैली कर सकते हैं. इससे राज्य में यह सन्देश जाएगा कि वे गैर जाटों के भी नेता हैं. अपना 'अहीर' नेता का टैग उतारने के लिए राव साहब जाट बहुल क्षेत्रों में और भी कई रैलियां कर सकते हैं. बीजेपी के सांसद राजकुमार सैनी ने गैर जाटों को लामबंद करने के लिए जो विषवमन किया है उसका लाभ उठाने की रणनीति भी बना सकते हैं. लेकिन इसका लाभ राव साहब को मिलता नहीं दिख रहा है क्योंकि ग़ैर जाट राजनीति की फेंचाइजी फिलहाल राजकुमार सैनी के पास है.
अहीरवाल में योगेंद्र यादव की वोट कटवा भूमिका के कारण नई पार्टी पर सवार होकर सत्ता की वैतरणी पार करना राव साहब के लिए बहुत मुश्किल होगा. इनके सीएम बनने के इरादों में आप आदमी पार्टी भी फच्चर फँसायेगी. कांग्रेस, बीजेपी और इनेलो-बसपा गठबंधन ने पहले ही समीकरण उलट पुलट कर रखे हैं. इन हालात में क्या हरियाणा इंसाफ कांग्रेस को महज 'सहानुभूति' सत्ता तक पहुंचा पाएगी. इस टेढ़े सवाल का सीधा जवाब ढूंढना नाइंसाफ़ी होगी.

11 टिप्‍पणियां:

  1. वरेण्य जोशी जी, पत्रकरिता का पूरा पेशा जोड़-तोड़ से भरा हुआ है। आप जैसे वरिष्ठ लोगों सदैव अपेक्षा रहेगी की जो भोगा है जहां तक हो सके अपने कनिष्ठों के सामने वैसी स्थिति न पैदा होने दें। साथ अनुरोध है कि जिनसे कड़वे अनुभव मिले हैं उनके प्रति क्षमा व विनम्रता का भाव बना रहे तो हम आने वाली पीढ़ियों को शायद कुछ बेहतर संदेश दे सकेंगे।
    बृजेश सिंह- पत्रकार

    जवाब देंहटाएं
  2. जी.....अरसे से मन में कौंध रहे उस सवाल का जवाब मिल गया कि आखिर मिशन से प्रोफेशन में क्यूं और कैसे तब्दील हो गई अखबार नवीसी। जब विचार थोपे जाने लगें, नीति नियंताओं की नीयत साफ न रह जाए तो खुद को उस धारा से विलग कर लेने का साहस दिखाने में देर नहीं करनी चाहिए। आप में साहस लबालब भरा है। हम भी प्रेरणा लेते रहेंगे।

    जवाब देंहटाएं
  3. Dear Joshiji,

    You could show the courage to call an axe an axe.The truth must come out.This is how people will know the naked facts about the so called professionals. The article shows how cruel this world for those who does not fall in line with the 'BIG BOSS'. Keep writing.

    जवाब देंहटाएं
  4. जनसत्ता पर केंद्रित आपके ब्लॉग से लगता है कि आपका इरादा भविष्य में जनसत्ता के दिनों की याद ताजा कर देने का है। मुझे बोलने दो नाम से भी यही लगता है कि मन में दबी-छिपी बातें कहने से आप संकोच नहीं करेंगे। अच्छा है। आपके पोस्ट का इंतजार रहेगा। इसस बाहर वालों को यह अंदाजा भी लग जाएगा कि जनसत्ता का यह हाल क्यों हुआ। - संजय कुमार सिंह

    जवाब देंहटाएं
  5. sir,itni safgoi ki ummid ek buland shakhshiyat se hi ki ja sakati hai.bahut khoob likha hai aapne.apke agale post ka intzar hai

    जवाब देंहटाएं
  6. sir,
    aapke blog ko padh ker bohot acha lagta hai ke iss dhongi aur dikhawati duniya main koi tou hai jo bina kisi darr aur lalach ke apne dil ki baat sachchayi se saamne rakh raha hai. main aapke lekhon ko padh ker thoda bohot andaza laga sakta hoon ke aap kis mansik peeda se guzrey honge, kyun ke thoda bohot tou main bhi aapko jaanta hoon ke aap kis swabhav ke vyakti hain, kitne uchch vichaar rahe honge aapke. aapke is blog ke liye main apni ghazal ka shyer aap ko nazr ker raha hoon :

    "ANGAAR ZINDIGI SE JO PAAYE DIKHAYENGEY
    MOHABBAT KA KHUSHI KA KOI AFSAANA NAHIN AATA"

    hum sabhi paathakon ko aap se hamesha aise hi sachchayi ki umeed rahegi.

    जवाब देंहटाएं
  7. sir charan sapras sir aap ne o kahawat sach kar di der aaye durust aaye jabaye phir se naye josh ke sath aaye ab tak aap ne jo bhi kam kahi bhi kiya us kam ko dil se kiya sir aap ne jo likha hai wah padhkar hame aap ke sath huye anneyay ka pata chala sir aap jaise dil se kam karte hai hame ummed hai ki hamesha dil se kam karte rahge hum bhagwan se prarthna karte hai ki aap humesh swasth rahe or hame aap ka aashirwad parpat hota rahe pratap singh your soon aal staf in total tv 1206 ph.9911956906

    जवाब देंहटाएं
  8. sir charan sapras sir aap ne o kahawat sach kar di der aaye durust aaye jabaye phir se naye josh ke sath aaye ab tak aap ne jo bhi kam kahi bhi kiya us kam ko dil se kiya sir aap ne jo likha hai wah padhkar hame aap ke sath huye anneyay ka pata chala sir aap jaise dil se kam karte hai hame ummed hai ki hamesha dil se kam karte rahge hum bhagwan se prarthna karte hai ki aap humesh swasth rahe or hame aap ka aashirwad parpat hota rahe pratap singh your soon aal staf in total tv 1206 ph.9911956906

    जवाब देंहटाएं
  9. यह उमेश जोशी का भड़ास है। इससे कदापि इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता कि जनसत्ता की मौजूदा स्थिति के लिए तब की परिस्थितियां ही जिम्मेवार थीं।
    उमेश जोशी के साथ जो कुछ हुआ, जैसा कि उनका कहना है, उसके लिए मैं यह कदापि मानने को तैयार नहीं कि उनका खाकी निकर पहनकर दफ्तर नहीं जाना एकमात्र कारण था। यदि ऐसा होता तो अभय कुमार दूबे से लेकर सत्येंद्र रंजन तक के लिए जनसत्ता मे कोई जगह नहीं होती। अनिल चमड़िया जनसत्ता में कभी नहीं छपतें।
    इन सबसे इत्तर उमेश जोशी को जानने वाले इस बात को कभी गले नहीं उतार पाएंगे कि वे कम्युनिस्ट थे।
    श्री जोशी विशुद्ध रूप से सुविधाभोगी थे और उन्हें अभिजात्य व4ग की सारी सुविधाएं चाहिए थी। तभी तो जनसत्ता के वेतन से काम नहीं चलता था तो दूरदर्शन की सेवा करके अतिरिक्त धन जुटाना पड़ता था।
    जनसत्ता के संपादक का उनके साथ कैसा व्यवहार था, यह तो नहीं पता। परन्तु यदि वे संपादक के निशाने पर होते तो जनसत्ता की नौकरी करते हुए और ड्यूटी के समय मंडी हाऊस जाकर खबरें नहीं बांच रहे होतें।
    मैंने आज तक श्री जोशी का एक भी लेख नहीं पढ़ा, जिससे उनके लाल होने का भान भी होता। वह तो कामर्स डेस्क से चिपके रहकर पूंजीपतियों की कंपनियों को उपकृत करने में लगे रहते थे।
    किसी ने कुछ महीने पहले ही कहीं चर्चा की थी कि दिल्ली की विधानसाभा के चुनाव से पहले उमेश जोशी कांग्रेस की टिकट के लिए किस तरह एड़ियां रगड़ रहे थें।
    मुझे तो लगता है कि श्री जोशी जिस संस्थान में हैं, वहां कुर्सी बचाए रखने के लिए या दूसरी योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए "लाल" होने की बाध्यता के कारण अचानक जनसत्ता के नामचीन संपादकों पर लाल हो गए हैं।

    जवाब देंहटाएं
  10. मेरे विचारों और अनुभवों से सबका सहमत होना ज़रूरी नहीं है। मेरे मित्र अजय जी का एक पोस्ट आया है। मैं उसका जवाब देना चाहता हूं। पहली बात अजय जी का प्रोफाइल खोजने की कोशिश की। नाकाम रहा। हो सकता है कि ये किसी महापुरूष का छद्म नाम हो, जो अपनी भड़ास तो निकालना चाहते हैं, लेकिन अपना नाम और सही परिचय बताने का सत्सहास उनमें नहीं है। ठीक वैसे ही, जैसे कि कुछ दिनों पहले मेरे मोबाइल पर किसी ने भाटी गैंग का सदस्य बनाकर धमकी दी थी। पलटकर फोन करने पर कई बार घंटी बजी और कई बार स्विच आफ मिला।
    मेरे विचारों और अनुभवों से सबका सहमत होना ज़रूरी नहीं है। मेरे मित्र अजय जी का एक पोस्ट आया है। मैं उसका जवाब देना चाहता हूं। पहली बात अजय जी का प्रोफाइल खोजने की कोशिश की। नाकाम रहा। हो सकता है कि ये किसी महापुरूष का छद्म नाम हो, जो अपनी भड़ास तो निकालना चाहते हैं, लेकिन अपना नाम और सही परिचय बताने का सत्सहास उनमें नहीं है। ठीक वैसे ही, जैसे कि कुछ दिनों पहले मेरे मोबाइल पर किसी ने भाटी गैंग का सदस्य बनाकर धमकी दी थी। पलटकर फोन करने पर कई बार घंटी बजी और कई बार स्विच आफ मिला।
    अजय जी जैसे भलमानुष जो इल्ज़ाम लगा रहे है, वो मेहरबानी कर सामने आएं और तीन गंभीर आरोपों का सबूत दें। पहला कि मैं बिज़नेस पेज पर रहकर व्यावसायिक घरानों का हित साधता रहा। इस मसले पर एक भी सबूत दे दें कि मैंने किसी टाटा, बिड़ला, अंबानी का हित साधा। दूसरा- मैंने किस नेता से दिल्ली में कांग्रेस का टिकिट मांगा। तीसरा मैने कब ड्यूटी छोड़कर कहीं और चाकरी की।
    अजय जी जैसे छद्म नाम वाले प्राणि दरअसल सामने नहीं आ सकते। वो शायद लता प्रजाति के प्राणि होते हैं, पौधे या पेड़ नहीं। दूसरों के सहारे जीनेवाले लोग अक्सर अपना परिचय भूल जाते हैं। वरना वो ये भी बताते कि ईमानदारी का चोला ओढ़कर संपादक रहते हुए सरकारी हेलीकॉप्टर पर फ्री में बिटिया के लिए वर देखने जाना कहां की ईमानदारी है और दूरदर्शन की एंकरिंग से कैसे तुलना हो सकती है। संपादक की कुर्सी पर रहते हुए शाम ढलते ही अख़ाबर छोड़कर आईसीसी में दारू पीना कहां की नैतिकता है। अजय जी या इस नाम की आड़ में जो भी हों,सच बोलने का साहस करें।

    जवाब देंहटाएं
  11. दिल्‍ली में अधिकांश पत्रकार नौकरी करते हुए आकाशवाणी, दूरदर्शन के अलावा अनुवाद का काम भी करते रहे हैं। लेकिन ऐसा वही करते हैं जो ईमानदारी और मेहनत की रोटी खाते हैं। हां! चंद्रा स्‍वामी से कीमती तोहफे लेने वाले, शाम को दारु पीने के लिए राजनीतिक या कूटनीतिक गलियारों में दुम हिलाने वाले पत्रकारों को इसकी जरुरत कभी नहीं रही।
    हिंदी पत्रकारों को नौकरी के अलावा दूसरे काम इसलिए देखने पड़ते थे क्‍योंकि उन्‍हें अपेक्षाकृत कम वेतन मिलता था और आज भी कई जगह निचले पायदानों पर एक पत्रकार को इतना वेतन मिलता है जिसमें वह पौष्टिक भोजन भी अपने परिवार को उपलब्‍ध करा सकता।

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.